प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शनिवार छह जुलाई को बनारस दौरे के मद्देनजर सुरक्षा प्रबंधों का शुक्रवार को ग्रैंड रिहर्सल किया गया। पुलिस लाइन में एडीजी बृजभूषण की ब्रीफिंग के बाद एयरपोर्ट से लेकर पुलिस लाइन, दीनदयाल हस्तकला संकुल, हरहुआ प्राथमिक विद्यालय व दशाश्वमेध घाट तक फ्लीट ने रिहर्सल किया। पुलिस लाइन में सेना के हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग हुई। साथ ही एसपीजी के अधिकारियों ने सभी कार्यक्रम स्थलों का जायजा लिया। पीएम मोदी मुख्य रूप से चार कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। आनंद-कानन नवग्रह वाटिका में पौधरोपण अभियान अौर टीएफसी सेंटर में भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे। मानमंदिर घाट पर वर्चुअल म्यूजियम देखने जाएंगे।

सुबह पुलिस लाइन में ब्रीफिंग के बाद पुलिस अधिकारी अपने-अपने तैनाती प्वाइंट पर चले गए। इसके बाद एक फ्लीट पुलिस लाइन से दशाश्वमेध घाट और दूसरी फ्लीट एयरपोर्ट से हरहुआ और बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल रवाना हुई। इस दौरान पूरे मार्ग को दोनों तरफ सील कर दिया गया था। फ्लीट निकलने से पहले ट्रैफिक पुलिस की गाड़ी ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को सतर्क किया और किसी को भी मार्ग पर न आने देने को कहा। वहीं पुलिस लाइन, दीन दयाल हस्तकला संकुल व एयरपोर्ट पर सेना के हेलीकॉप्टरों की लैंडिंग कराई गई। सेना का हेलीकॉप्टर देखने के लिए पुलिस लाइन के पास लोगों की भीड़ लग गई थी। 

प्रधानमंत्री मान मंदिर घाट पर देखेंगे वर्चुअल म्यूजियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह जुलाई को काशी में मानमंदिर घाट पर वर्चुअल म्यूजियम में काशी का इतिहास, भूगोल, धर्म, संस्कृति, सभ्यता, खानपान के बारे में जानेंगे। यहां भी विभागीय अधिकारियों व पदाधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी है। देर रात एसपीजी और पुलिस अधिकारियों ने घाट पर जाने वाले मार्गों  का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पौधरोपण और सदस्यता अभियान के बाद प्रधानमंत्री का घाट का दौरा प्रस्तावित हुआ है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर इन इलाकों को हाईअलर्ट कर दिया गया है। 

पीएम के स्वागत में शहर से गांव तक सजावट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर शहर से लेकर गांव तक सजावट हो रही है। बाबतपुर से हरहुआ कार्यक्रमस्थल तक 52 जगहों पर प्रवेश द्वार बनाकर स्वागत किया जाएगा। कार्यकर्ता एक हाथ में पौधे लेकर स्वागत करेंगे। सड़क मार्ग से प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर जगह-जगह स्वागत का बोर्ड लगेंगे। यात्रा मार्गों पर पार्टी की ओर से पांच हजार से भी ज्यादा झंडों, झंडियों व फूल-मालाओं से सजावट की जाएगी। गुरुवार को प्रदेश के सह प्रभारी सुनील ओझा की अध्यक्षता में हुई बैठक में भाजपा नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गयी। 

बच्चों की प्रदर्शनी भी देखेंगे पीएम

पर्यावरण संरक्षण के लिए भाजपा ने संकल्प लिया कि प्रत्येक बूथ पर पांच पौधे कार्यकर्ता लगाएंगे। राजकीय क्वींस कॉलेज में पर्यावरण पर प्रतियोगिता हुई। जिसमें 50 से भी ज्यादा बच्चों ने भाग लिया। काशी क्षेत्र के मंत्री अशोक तिवारी ने बताया कि पार्टी की योजनानुसार विभिन्न स्कूलों में प्रतियोगिता में जीतने वाले 21 बच्चे रामसिंगपुर के आनंद-कानन नवग्रह वाटिका में मोदी के साथ पौधरोपण करेंगे। इन बच्चों के द्वारा बनाए गये चित्रों की प्रदर्शनी पौधरोपण स्थल पर लगाई जाएगी। जिसका अवलोकन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे।

जेपी नड्डा और रामलाल भी पहुंचेंगे

राष्ट्रीय महासचिव ने बताया कि पीएम के साथ भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय सदस्यता प्रमुख शिवराज सिंह, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, प्रदेश अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, प्रदेश के संगठन महामंत्री सुनील बंसल, प्रदेश के सहप्रभारी सुनील ओझा आदि भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के यहां से सदस्यता अभियान के शुभारंभ के पश्चात राष्ट्रीय स्तर पर देश के सभी जिलों में जिला मुख्यालयों पर भाजपाजन सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे।

छह आईपीएस संभालेंगे सुरक्षा की कमान

पीएम के सुरक्षा प्रंबध में इस बार छह आईपीएस लगेंगे। उनके अलावा छह एडीशनल एसपी, 16 डीएसपी विभिन्न प्वाइंटों पर तैनात रहेंगे। दो सौ इंस्पेक्टर, दरोगा के अलावा छह कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स व पांच कंपनी पीएसी, आठ सौ से ज्यादा कांस्टेबल, जिले की क्यूआरटी, स्पेशल-120 के साथ ही सभी थानाध्यक्ष व सीओ भी ड्यूटी में लगेंगे। सभी मार्गों पर सादे कपड़े में पुलिसकर्मी संदिग्धों पर नजर रखेंगे।