नई दिल्ली। फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ यानी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में शुक्रवार को खेले गए मैच में बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली के नाम दो बड़ी उपलब्धि दर्ज हुआ। हालांकि इस सीजन में पहली जीत का इंतजार अभी भी बेंगलुरु को है। विराट कोहली ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए टी-20 मुकाबले में आठ हजार रन पूरा करने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के 7वें खिलाड़ी बन गए हैं। विराट ने इंटरनैशनल, घरेलू और लीग क्रिकेट में ये 8000 रन पूरे किए हैं। विराट ने 257 मैचों की 243वीं पारी में यह मुकाम अपने नाम किया है। इसके अलावे आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम दर्ज हो गया है।

IPL में जीत का शतक लगाने वाली पहली टीम बनी मुंबई, चेन्नई को हराकर दर्ज की 100वीं जीत

आईपीएल में रैना को छोड़ा पीछे

बता दें कि आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना को पीछे छोड़ते हुए विराट कोहली ने सबसे अधिक रन बनाने का कारनाम किया है। उनके अब आईपीएल में 5,110 रन हो गए हैं, जबकि रैना के 5,086 रन हैं। कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने से केवल 17 रन दूर थे। उन्होंने इस मैच में 49 गेंदों पर नौ चौके और दो सिक्स की मदद से 84 रनों की पारी खेली। उनकी इस पारी की बदौलत बेंगलोर 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 205 रन बना पाने में सफल रही। हालांकि कोहली से पहले सुरेश रैना ने इस साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टी-20 प्रारुप में अपने आठ हजार रन पूरे किए थे। रैना ने 306 मैचों की 290 पारियों में 8110 रन बनाए हैं। टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। इस कैरेबयाई बल्लेबाज ने 374 मैचों में वर्ल्ड रेकॉर्ड 12457 रन बनाए हैं। वह इस फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। दूसरे नंबर पर हैं न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकलम। उन्होंने 370 मैचों में 9922 रन बनाए हैं।

Criket news खेल समाचार ( Sports News )से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं क्रिकेट समाचार (Criket news), फुटबॉल, हॉकी, टेनिस के हर अपडेट. IPL 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE IPL 2019 Match Score अपडेट तथा IPL Match Schedule के लिए Download करें patrika Hindi News App.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here