सीरिया सरकार के हवाई हमले में 10 की मौत, मरने वालों में 3 बच्चे भी शामिल

0
7

सीरिया सरकार द्वारा देश के उत्तर-पश्चिम हिस्से में किए गए हवाई हमले में शुक्रवार को तीन बच्चों समेत कम से कम 10 नागरिकों की मौत हो गई। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार जिहादियों के कब्जे वाले इदलिब प्रांत में अन्य 45 नागरिक घायल हो गए।

ऑब्जर्वेटरी के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने बताया, ”इदलिब के केंद्र में पहली बार हमला हुआ है। इससे पहले इसके उपनगरीय क्षेत्रों में ही हमले हुए थे।” रूस और सरकार के सैन्य विमानों ने इदलिब में अप्रैल के अंत से ही हमले तेज कर दिये थे। यहां अब तक 580 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो चुकी है।

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने उत्तरपश्चिम सीरिया में हुए हवाई हमलों की कड़ी निंदा की है। ऐसा बताया जा रहा है कि इन हमलों में चार स्वास्थ्य केन्द्र निशाना बने हैं।

सीरिया में अस्पतालों पर हवाई हमला, संरा महासचिव ने की निंदा

सीरियाई डॉक्टरों के समूह ‘चिकित्सा देखभाल एवं राहत संगठनों के संघ के अनुसार बुधवार को निशाना बनाए गए स्थानों में एक एम्बुलेंस केंद्र, एक क्लीनिक और दो अस्पताल शामिल हैं, जिनमें से एक मरात अल में स्थित है।

गुतारेस के प्रवक्ता की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में महासचिव ने कहा, ” नागरिकों और असैन्य बुनियादी ढांचों सहित चिकित्सा सुविधाओं की रक्षा की जानी चाहिए।”

गुतारेस ने कहा, ”विपक्षी धड़ों को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करना चाहिए।” इस साल अप्रैल से अब तक 23 से अधिक अस्पताल हवाई हमलों का निशाना बन चुके हैं।