नेपाल में भारी बारिश, भूस्खलन से 17 लोगों की मौत

0
20

नेपाल के विभिन्न हिस्सों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में में आकर मरने वालो की संख्या बढ़कर 17 हो गई। कम से कम एक हजार लोग विस्थापित हो गए है।

गृह मंत्रालय के सचिव प्रेम कुमार राय ने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या शुक्रवार शाम तक बढ़कर 17 हो गई और नौ लोग लापता हो गये। बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

भारत में 10 साल में 27.1 करोड़ लोग गरीबी के दायरे से बाहर, झारखंड सबसे आगे

उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 500 घर क्षतिग्रस्त हो गये हैं और 1175 लोग विस्थापित हो गये है। राहत और बचाव कार्य के लिए सेना और पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों को लगाया गया है।

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पर चर्चा करने के लिए कैबिनेट मंत्रियों, सचिवों और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ शुक्रवार की शाम बैठक की और प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिये।

कर्नाटक संकटः स्पीकर का फैसला 16 जुलाई के बाद, विधायकों को रिसॉर्ट भेजने की तैयारी

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार देश के पूर्व- पश्चिम राजमार्ग सहित मुख्य राजमार्ग में बाढ़ संबंधिति घटनाओं के कारण पूरी तरह से अवरुद्ध हो गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि नेपाल में अगले तीन दिनों तक मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है।