‘भारत-अमेरिका रिश्तों को और मजबूत करने पर ध्यान दे रहा है ट्रंप प्रशासन’

0
5

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जरेड कुशनर ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन भारत के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने पर विशेष रूप से ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत जैसे कुछ ही देश है जिनमें वृद्धि की क्षमता है। कुशनर (38) राष्ट्रपति ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं। व्हाइट हाउस में उन्हें सबसे प्रभावशाली और ताकतवर हस्तियों में माना जाता है।

अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा कर रहा है चीन

कुशनर ने यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के दूसरे लीडरशिप सम्मेलन को संबोधित करते ट्रंप द्वारा अमेरिका को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया। कुशनर ने कहा कि इसमें से एक भारत के साथ संबंध है जो तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि वहां की आबादी काफी शिक्षित है और वहां के काफी लोग इस देश के साथ समान मूल्य साझा करते हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री को लंदन में पत्रकार ने घेरा, मीडिया की आजादी पर उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि चाहे व्यापार या वाणिज्य हो, या राष्ट्रीय सुरक्षा इस संबंध में कई तरह के रणनीतिक तत्व आते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन में कई लोग भारत-अमेरिका संबंधों को काफी महत्व देते हैं। कुशनर ने इस मौके पर मास्टरकार्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अध्यक्ष अजय बंगा को यूएसआईएसपीएफ 2019 वैश्विक विशिष्टता पुरस्कार से भी सम्मानित किया। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को भी यह सम्मान दिया गया है। हालांकि वह इस मौके पर मौजूद नहीं थे।