नई दिल्ली। पिछले गुरुवार को मल्टीनेशनल होल्डिंग कंपनी सॉफ्टबैंक ( SoftBank ) को उबर ( Uber ) में स्टेक से करीब 3.8 अरब डॉलर का फायदा हुआ था। कंपनी की इस फायदे के बाद संस्थापक मासायोशी सन ( Masayoshi Son ) ने अपने निवेशकों से कहा कि अब उनका समय आ गया है। दिलचस्प बात ये है कि मासायोशी की इस बात के बाद भी निवेशक अपने समय का इंतजार कर रहे हैं। सन के अर्निंग प्रेजेंटेशन के ठीक अगले दिन यानी गत शुक्रवार को सॉफ्टबैंक के शेयरों में 5.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसके बाद सोमवार को भी कंपनी के शेयरों में 4.9 फीसदी की गिरावट रही।

यह भी पढ़ें – Wall Street पर सबसे खराब IPO की लिस्ट में शामिल हुई UBER, जानिए क्या है प्रमुख कारण

दो दिन में कंपनी को 9 अरब डॉलर का नुकसान

उबर के IPO लॉन्च होने के पहले दिन ही बुरी तरह से फ्लॉप रहा। इसी दौरान अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव ( Trade War ) में भी तल्खी देखने को मिली। इन दो बड़ी वजहों से सॉफ्टबैंक को 9 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि कंपनी के संस्थापक मासायोशी सन ने इसे एक टेलिकम्युनिकेशन ऑपरेटर से टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट फर्म ( Technology Investment Firm ) में तब्दील किया है। उनके 100 अरब डॉलर का विजन का फायदा अब अंशधारकों को मिलते हुए दिखाई दे रहा है। लेकिन, बीते दो दिनों में कंपनी के शेयरों में गिरावट के बाद अब यह संभव हे कि सॉफ्टबैंक के लिए कई बुरी खबरें आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें – 4.90 लाख करोड़ के मालिक हैं सोशल मीडिया के किंग, 16 की उम्र में बनाया था म्यूजिक ऐप

फ्लॉप रहा था उबर का IPO

गौरतलब है कि गत शुक्रवार को कैब एग्रीगेटर कंपनी उबर 67.7 अरब (करीब 47.33 अरब रुपए ) अमरीकी डॉलर की ओपनिंग आईपीओ के साथ पब्लिक ट्रेडेड कंपनी ( Public Traded Company ) बन गई है। ट्रेड वॉर से सहमे बाजार में लिस्टिंग के पहले दिन ही उबर के शेयर्स 7.7 फीसदी लुढ़के। कंपनी के शेयर्स का आलम यह रहा कि डॉलर के आधार पर, जिन निवेशकों ने कंपनी में 45 डॉलर प्रति शेयर्स की दर 1.80 करोड़ शेयर्स खरीदे थे, उन्हें शुक्रवार को 618 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इस प्रकार साल 1975 के बाद उबर ऐसी कंपनी बन चुकी है जिसकी अमरीकी बाजार में अब तक की सबसे खराब आईपीओ ओपनिंग हुई है। हालांकि, इसमें अमरीकी डिपॉजिटरी शेयर्स के माध्यम से विदेशी स्टॉक लिस्टिंग शामिल नहीं है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें MetroCitySamachar Hindi News App.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here