मेड इन इंडिया मारुति सुजुकी ब्रेजा 4 स्टार रेटिंग के साथ हुई क्रैश टेस्ट में पास

0
157

सेफ्टी वॉचडॉग ग्लोबल NCAP के कार टेस्ट में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को 4 स्टार रेटिंग मिली है जबकि Renault Lodgy इस टेस्ट में फेल हो गई है और उसे जीरो रेटिंग मिली है. सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV मारुति सुजुकी ब्रेजा स्टेंडर्ड डबल बैग, एबीएस के साथ टेस्ट की गई थी. NCAP ने कहा कि ब्रेजा को एडल्ट यात्रियों के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ओक्यूपेंट के लिए 2 स्टार रेटिंग दी गई है.

सेफ्टी वॉचडॉग के मुताबिक, इस गाड़ी की एडल्ट ओक्यूपेंट प्रोटेक्शन अच्छी और मजबूत है. चाइल्ड ओक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 2 स्टार रेटिंग दी गई है. इस टेस्ट में 18 महीने की डमी की जगह 3 साल की डमी को अच्छी सुरक्षा दी गई है.

वहीं Renault Lodgy बिना किसी एयरबैग वाले स्टैंडर्ड वर्जन में एडल्ट ओक्यूपेंट के लिए इस टेस्ट में फेल हो गई है. इस कार को टेस्ट में कोई स्टार नहीं दिया गया है. चाइल्ड ओक्यूपेंट के लिए इस कार को 2 स्टार दिया गया है. इसमें कहा गया है कि Renault Lodgy कोई एयर बैग नहीं होने के चलते जीरो स्टार दिया गया है. जिससे इसका स्टेयरिंग व्हील पर सिर और छाती लग रही है.

अब बात करें मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की तो इस कार को ड्राइवर और यात्री के लिए बेहतर बताया गया है. ड्राइवर की छाती इस क्रेश में काफी दूर थी और यात्री की चेस्ट को अच्छी सुरक्षा दी गई थी. वहीं ड्राइवर के घुटने और यात्री के घुटनों में भी ठीक-ठाक दूरी और अच्छी सुरक्षा की पुष्टि हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here