ट्रेनों में नहीं मिल रहा रिजर्वेशन तो आपको लिए उपलब्‍ध है एक बेहतर विकल्‍प

31

नई दिल्‍ली: गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही ट्रेनों में रिजर्वेशन मिलना बेहद मुश्किल हो गया है. सबसे गंभीर स्थिति दिल्‍ली से बिहार जाने वाली ट्रेनों की है. बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों की सभी सीटें महीनों पहले फुल हो चुकी हैं. जिसके चलते, बिहार जाने वाले मुसाफिरों को इन दिनों रिजर्वेशन मिलना लगभग असंभव सा हो गया है. यदि आप भी इसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो भारतीय रेलवे ने आपके लिए बेहतर विकल्‍प उपलब्‍ध कराया है. दरअसल, दिल्‍ली से बिहार के रूट में मुसाफिरों की भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, यह स्‍पेशल ट्रेन दिल्‍ली के आनंद विहार टर्मिनल से दरभंगा के बीच चलाई जाएगी. उन्‍होंने बताया कि इस ट्रेन को 04026 आनंद विहार-दरभंगा-आनंद विहार एक्‍सप्रेस का नाम दिया गया है. यह ट्रेन आनंद बिहार से 7 जून, 11 जून और 14 जून को दरभंगा के लिए सुबह 11:30 बजे रवाना होगी. उन्‍होंने बताया कि यह ट्रेन अगले दिन सुबह 9:30 बजे दरभंगा रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी. इसी तरह, यह ट्रेन दरभंगा रेलवे स्‍टेशन से दोपहर 12:40 बजे दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन के लिए रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 12 बजे आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी. उन्‍होंने बताया दरभंगा से आनंद विहार के बीच इस विशेष ट्रेन का परिचालन 8 जून, 12 जून और 15 जून को किया जाएगा.

रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस ट्रेन में थ्री टायर एसी, शयनयान और सामान्‍य कोच लगाए जाएंगे. यह ट्रेन दिल्‍ली से चलकर मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा, बस्‍ती, गोरखपुर, देवरिया, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरनगर और समस्‍तीपुर होते हुए दरभंगा पहुंचेगी. यह ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान इन सभी स्‍टेशनों पर भी रुकेगी. रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, उपरोक्‍त 12 रेलवे स्‍टेशन से अपनी यात्रा शुरू या खत्‍म करने वाले मुसाफिर को भी इस ट्रेन का फायदा मिलेगा. उन्‍होंने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में यात्रा करने वाले ऐसे मुसाफिर, जिनकी टिकट वेटिंग में है, उनको ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच लगाकर समायोजित करने की कोशिश की जा रही है. रेलवे की कोशिश है कि सभी मुसाफिर बिना तकलीफ अपनी यात्रा को पूरा करें.