मानसून के पूर्व आरपीएफ द्वारा जागरूकता अभियान

विरार : मानसून के पूर्व रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे परिसर को स्वच्छ रखने और बारिश के पानी की समुचित निकासी के लिए सार्थक प्रयास जारी हैं । बारिश के समय लोकल ट्रेन के आवागमन के दौरान किसी भी प्रकार की जनसमस्या उत्पन्न न हो उसके लिए विरार रेलवे स्टेशन पर एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है,जिसमे शहर के एक एनजीओ ने अपनी सहभागिता दर्ज करवाते हुए इस अभियना को सफलता पूर्वक संपन्न करवाया है। इस अभियान में लोगो द्वारा बढ़चढ़ कर भाग लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 अप्रैल,गुरुवार को लायंस क्लब ऑफ़ वसई द्वारा विरार रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ,जीआरपी और स्टेशन मास्टर आदि की उपस्थित में रेलयात्रियों के बीच एक महत्वपूर्ण अभियान चलाया।

इन माध्यमों से अवगत कराया गया

अभियान यह दर्शाया गया कि जिम्मेदार नागरिक बने,रेलवे और परिसर को स्वछ रखे,रेलवे ट्रैक को पार न करें,रेलवे फुटओवर ब्रिज और सबवे का उपयोग करें,रेलवे प्लेटफार्म,रेलवे ट्रैक या ट्रेन में कचरा न करे और ना थूंके,कूड़ेदान और पिकदान का इस्तामल करे,हमेशा सतर्क रहे,और किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधि के लिए रिपोर्ट करे,संदेहास्पद वस्तु को स्पर्श न करे,प्लास्टिक की बोतले,नैपकिन,चाय के कप,पॉलीथिन बैग,गुटखा या तबाकू के आवरण आदि को रेलवे परिसर में न फेने,कूड़ेदान का उपयोग करें,ताकि हमारा रेल परिसर स्वच्छ और सुंदर बने रहे।

लोगो से की अपील

रेल यात्रियों और आसपास के लोगो से आह्वान किया गया है कि रेलवे ट्रैक पर कूड़ा / कूड़ा न फेंके,क्योकि यह कूड़ा रेलवे ट्रैक के नालियों में जाम होने से बारिश के दरम्यान पानी निकासी होने में दिक्क़ते समाने आती है। इसलिए कूड़े को कूड़ेदान में ही फेके। इस अवसर पर लायंस क्लब ऑफ़ वसई के प्रशान्त पाटिल तथा इनकी टीम,विरार आरपीएफ इंचार्ज जी.एन.मल्ल,विरार स्टेशन मास्टर,जीआरपी,एमएसएफ और वाणिज्यिक कर्मचारी आदि लोग उक्त अभियान अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है।


रेल यात्रियों व विशेष कर पटरी के आसपास रहने वाले जनमानस से अनुरोध है कि अपनी जिम्मेदारी को समझे व पटरी पर कचरा/गंदगी न फेके, जिससे बारिश के समय ट्रैन के आवागमन में किसी भी प्रकार समस्या उत्पन्न न हो,यह जागरूकता अभियान विशेष तौर पर मानसून को लेकर किया गया था।



जी.एन.मल्ल
आरपीएफ – इंचार्ज
विरार रेलवे स्टेशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here