घर में अगर नहीं कर पा रहे हैं पैसों की बचत, तो तुरंत हटा दें ये 7 चीजें

1


जीवन में धनवान बनने की चाहत हर किसी की होती है और गरीबी का जीवन जीने की कल्‍पना मात्र से ही व्‍यक्ति की रूह कांपने लगती है। धनवान बनने के लिए हम क्‍या नहीं करते। दिन-रात मेहनत करके पैसा कमाते हैं और तरक्‍की पाने के लिए नौकरियां भी बदलते हैं। परंतु कई बार ऐसा होता है कि सारे जतन करने के बाद भी आपके घर में बरकत नहीं रहती है और पैसे नहीं बचा पाते हैं और कंगाली दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती है। ऐसा माना जाता है कि घर में भी कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो धन की कमी को बढ़ाती हैं। इनमें से 7 चीजें हम आपको बता रहे हैं जिन्‍हें तुरंत हटा दें…

1/7कबूतर का घोंसला

वास्‍तु में बताया गया है कि घर में इस प्रकार से कबूतर का घोंसला धन के आगमन में बाधा उत्‍पन्‍न करता है। यदि आपके घर में भी घोंसला है तो उसे हटा दें। मगर हटाने से पहले एक बार यह जरूर देख लें कि कहीं उसमें बच्‍चे या अंडे तो नहीं हैं। अगर हैं तो बच्‍चे बड़े होने के बाद जब उड़ जाएं तब ही उन्‍हें हटाएं।

नौकरी और तरक्‍की दिलाती हैं चीटियां,देखकर घबराएं नहीं, करें ये उपाय

2/7मधुमक्‍खी का छत्‍ता

घर में बना हुआ मधुमक्‍खी का छत्‍ता नकारात्‍मक परिणाम देता है। घर में इसी मौजूदगी एक अशुभ संकेत है। अगर आपके घर में या फिर उसके आसपास मधुमक्‍खी का छत्‍ता है तो उसे हटवा दें।

3/7मकड़ी का जाला

घर में मकड़ी का जाला होना अशुभ संकेत की ओर इशारा करता है। मकड़ी का जाल दुर्भाग्‍य की निशानी होती है। इसे जल्‍द से जल्‍द हटाएं और आगे से ऐसा न हो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें।

4/7टूटा शीशा

घर में टूटा हुआ शीशा वास्‍तु के नियमों के विपरीत है, बल्कि यह पूरे प्रभाव के साथ नकारात्‍मक ऊर्जा को प्रवेश करने के लिए रास्‍ता भी देता है। इसलिए इस बात की ध्‍यान रखें कि घर में टूटा शीशा कहीं भी न रहे या फिर कोई खिड़की भी टूटी न रहे।

6/7पानी का टपकना

घर के किसी भी नल से पानी का टपकना निर्धनता की ओर संकेत देता है। यह आपके घर से धन के अत्‍यधिक व्‍यय की ओर इशारा करता है। सभी नलों को हमेशा बंद करके रखें और यदि कहीं से पानी टपक रहा है तो उसे तुरंत बंद करवाएं।

7/7बिजली का सामान

यदि आपके घर के किसी कोने में बिजली का सामान खराब अवस्‍था में पड़ा है या फिर ऐसा सामान पड़ा है जो आपके प्रयोग में नहीं आता है। तो या तो इसे फेंक दें या फिर किसी को ऐसे दे दें। बिजली का खराब सामान राहु की दशा के बारे में बताता है। इसे तुरंत हटा दें।