टॉप 10 न्यूज:विदेशी मीडिया ने चंद्रयान-2 को बताया ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से कम खर्चीला, 10 बातें

0
6

1- विदेशी मीडिया ने चंद्रयान-2 को बताया ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से कम खर्चीला

विदेशी मीडिया ने भारत के दूसरे मून मिशन चंद्रयान-2 को हॉलीवुड फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ से कम खर्चीला बताया है। विदेशी मीडिया और वैज्ञानिक जर्नलों में चंद्रयान-2 की लागत को हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स एंडगेम के बजट के आधे से भी कम बताया है।  भारत इस मिशन की सफलता के साथ अपने अंतरिक्ष अभियान में अमेरिका, रूस और चीन के समूह में आ जाएगा।  स्पूतनिक ने कहा, “चंद्रयान-2 की कुल लागत करीब 12.4 करोड़ डॉलर है जिसमें 3.1 करोड़ डॉलर लांच की लागत है और 9.3 करोड़ डॉलर उपग्रह की। यह लागत एवेंजर्स की लागत की आधी से भी कम है। इस फिल्म का अनुमानित बजट 35.6 करोड़ डॉलर है।”

2- मोदी सरकार के लिए कश्मीर मुद्दा सबसे अहम

लोकसभा चुनाव में भारी भरकम जीत के बाद भाजपा अपने कोर मुद्दों पर तेजी से बढ़ रही है। इनमें कश्मीर का मुद्दा सबसे ऊपर है। सरकार वहां पर आतंकवाद पर सख्ती के साथ अनुच्छेद 370 व 35 ए को लेकर भी निर्णायक मोड में हैं।

3- बरेली: BJP विधायक की बेटी साक्षी के पति अजितेश के कई वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश के बरेली के वीर सावरकरनगर में साक्षी-अजितेश प्रकरण सामने आने के बाद मोहल्ले के कुछ लोग कह रहे हैं, उन्हें अब पता चला कि अजितेश दलित है। वह मोहल्ले में खुद को क्षत्रिय बताता था। वीर सावरकरनगर कल्याण समिति के अध्यक्ष इंजीनियर एके सिंह ने बताया कि अभि सिंह अपनी गाड़ी पर ठाकुर लिखता था। यो यो अभि सिंह की उसकी पोस्ट हैं। अब अचानक टीवी चैनलों पर वह दलित हो गया। उसके पिता हरीश सिंह नायक पूरनपुर से विधायकी का ख्वाब देख रहे हैं। वह विधायकी लड़ें लेकिन यूं किसी को बदनाम न करें।

4- वर्ल्ड कप 2019 फाइनल से पहले नीशाम ने भारतीय फैन्स से की ये अपील

न्यूजीलैंड के हरफनमौला जिम्मी नीशाम ने भारतीय प्रशंसकों से अपील कि है कि वे विश्व कप क्रिकेट के फाइनल मुकाबले के टिकट को आईसीसी के आधिकारिक मंच से बेचे। दरअसल, बड़ी संख्या में भारतीय प्रशंसकों ने विश्व कप का टिकट इस उम्मीद में खरीद लिया था कि विराट कोहली की टीम फाइनल में खेलेगी। 

5- रेलवे में 38 साल बाद चक्का जाम के आसार, संघ ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी

देश में 38 साल बाद एक बार फिर ट्रेन चक्का जाम के आसार प्रबल होते दिख रहे हैं। रेलवे के सबसे बड़े चालक संघ ने निजीकरण बंद करने समेत अन्य मांगों को लेकर 15 से 17 जुलाई के बीच एक दिवसीय भूख हड़ताल और चक्का जाम करने की चेतावनी रेलवे बोर्ड को दी है। सरकार ने यदि कोई हस्तक्षेप नहीं किया तो सोमवार से देशभर में रेल गाड़ियों का चक्का जाम हो सकता है। .

6- बहन सुनैना विवाद पर ऋतिक रोशन ने अब दिया ये बयान

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। दर्शकों और क्रिटिक्स ने फिल्म की तारीफ की है। ऋतिक जितना अपनी फिल्म को लेकर सुर्खियों में हैं, उतना ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से उनकी बहन सुनैना को लेकर कफी बातें सामने आई हैं जिस पर ऋतिक ने फिर अपनी बात रखी है।

7- कांग्रेस में घमासान; एक धड़े ने राहुल को खत लिखा, तो दूसरे ने शीला को

दिल्ली कांग्रेस में संगठन को फिर से पुनर्गठित करने के मुद्दे पर घमासान मच गया है। कांग्रेस नेताओं के एक धड़े ने इस मुद्दे पर सीधे राहुल गांधी और अन्य केंद्रीय नेताओं को पत्र लिखा है। जबकि, दिल्ली कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्षों ने शीला दीक्षित को पत्र लिखकर निर्णयों में शामिल नहीं करने की शिकायत की है।

8- लेनदेन में गलत ‘आधार’ दिया, तो लगेगा 10 हजार रुपया जुर्माना

सरकार ने बड़े लेन-देन के लिए पैन के स्थान पर आधार कार्ड नंबर देने का विकल्प दिया है, लेकिन लेन-देन के लिए गलत आधार नंबर देने पर आपको दस हजार का जुर्माना देना पड़ा सकता है। संबंधित प्रावधान और अधिसूचना जारी होने के बाद यह दंडात्मक प्रावधान 1 सितंबर, 2019 से लागू होने की संभावना है।

9- दिल्ली में बिजली खपत रात 10 से 2 बजे के बीच सबसे ज्यादा

रात के तापमान में हो रही बढ़ोतरी के चलते दिल्ली में बिजली की खपत बढ़ रही है। रात में एसी चलाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे रात 10 से 2 बजे के बीच दिल्ली में बिजली की खपत सबसे ज्यादा है। इस वजह से बिजली बिल में भी दो से पांच हजार रुपये का इजाफा हो रहा है। विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र ने तापमान में बढ़ोतरी और बिजली खपत के औसत के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

10- कैरी बैग के लिए 95 रुपए लेना कंपनी के लिए पड़ा भारी, देने पड़े नौ हजार

कैरी बैग की एवज में 95 रुपए लेना एक कंपनी को भारी पड़ गया। उसे न केवल इस शुल्क को स्थायी तौर पर हटाना पड़ा बल्कि शिकायकर्ता को नौ हजार रुपये भी देने पड़े। दिल्ली की युवती ने इसी साल अप्रैल में स्विगी के माध्यम से सबवे को एक ऑर्डर किया था। जो युवक खाना पहुंचाने आया उसने कैरी बैग के लिए 95 रुपए अतिरिक्त मांगे। युवती ने जब कंपनी से बात की तो उसे बताया गया कि यह शुल्क कंपनी के नीति के अनुसार है। आखिरकार युवती ने दिल्ली राज्य उपभोक्ता आयोग में इसकी शिकायत दर्ज कराई।