डांसिंग क्वीन हरीश: एक मर्द जो नृत्य की मल्लिका थी

0
10

जयपुर/जैसलमेर

डांसिंग क्वीन हरीश! अपने आप में एक हैरान करने वाला नाम। इससे ज्यादा हैरान उनके पैरों की बिजली जैसी थिरकन करती थी। और फिर विस्मय के साथ मुंह से निकलता था- वाकई, डांसिंग क्वीन हरीश। दुनिया में अपनी नृत्य कला का लोह मनवाने वाले हरीश अब इस दुनिया में नहीं हैं। राजस्थान में रविवार को एक सड़क हादसे में उनका निधन हो गया। हरीश की कला के मुरीदों की फेहरिस्त लंबी थी। बिजनसमैन मुकेश अंबानी से लेकर कई बड़े सितारे उनके नृत्य पर फिदा थे। अंबानी ने तो अपनी बेटी ईशा की शादी में परफॉर्म करने के लिए उन्हें खासतौर पर न्योता दिया था।

यादगार बनाई अंबानी की शादी

क्वीन हरीश, ईशा अंबानी की शादी में परफॉर्म करके सुर्खियों में आए थे। उस शादी में ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय और उनकी बेटी आराध्या के साथ उनके नृत्य का विडियो खूब वायरल हुआ था। पूरा बॉलिवुड उनकी लोककला का कायल था। तमाम फिल्म स्टारों के यहां होने वाले कार्यक्रमों में हरीश को बुलाया जाता था।

डांस की प्रस्तुति देते क्वीन हरीश (साभार: ट्विटर)

लोककला को समर्पित जिंदगी

जैसलमेर के रहने वाले हरीश का लोकनृत्य देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक जैसलमेर आते थे। उनके डांस को कुछ फिल्मों में भी शामिल किया गया था। वह राजस्थानी लोकनृत्य के चकरी, भवाई, तराजू, तेरह ताली, घूमर, चरी, कालबेलिया शैलियों में नृत्य करते थे। देश-विदेश में उन्हें कई पुरस्कार भी मिले थे। शुरुआती जिंदगी गरीबी में बीती, लेकिन अपनी लोककला के बल पर उन्होंने गरीबी को चुनौती दी। लोकनृत्य कलाओं वाले उनके कार्यक्रम बहुत प्रसिद्ध थे।

हरीश का नृत्य देखने बड़ी तादाद में पर्यटक जैसलमेर आते थे।

सड़क हादसे में हुई मौत

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध नर्तक क्वीन हरीश की रविवार सुबह सड़क हादसे में मौत हो गई। जोधपुर के पास हुए हादसे में हरीश के साथ 3 अन्य लोक कलाकारों की भी जान चली गई। हरीश की कार जोधपुर के पास राजमार्ग पर कापरड़ा गांव के पास सड़क पर खड़ी ट्रक से टकरा गई। लोकनर्तक की मौत पर राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इसे लोक कला के क्षेत्र की बड़ी क्षति बताया है।

क्वीन हरीश की जोधपुर के पास सड़क हादसे में हुई थी मौत

CM अशोक गहलोत ने शोक व्यक्त किया

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कलाकारों की मौत पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जोधपुर में सड़क हादसे में लोकप्रिय कलाकार क्वीन हरीश समेत चार व्यक्तियों की मौत बहुत दुखद है। सीएम गहलोत ने कहा, ‘राजस्थान की लोक कला एवं संस्कृति के प्रति समर्पित हरीश ने अपनी जुदा नृत्य शैली से जैसलमेर को नई पहचान दी थी। उनकी मौत से लोक कला के क्षेत्र को बड़ी क्षति हुई है।’

लोक नर्तक हरीश के डांस को कुछ फिल्मों में भी शामिल किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here