दंतेवाड़ाः 5 लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की हत्या में था शामिल

0
20

दंतेवाड़ा

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने 5 लाख रुपए के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली पर बीजेपी नेत्री भीमा मंडावी की हत्या में शामिल होने का भी आरोप है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय में पुलिस ने हत्या, हत्या का प्रयास, आगजनी, लूटपाट जैसे दर्जनों गंभीर अपराधों में शामिल मलांगिर एरिया कमेटी के सदस्य और चेतना नाट्य मण्डली के प्रभारी जीवन उर्फ हेमला को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। जीवन पर पांच लाख रुपए का इनाम रखा गया था।


दंतेवाड़ा जेल में कैदी से मिलने आए थे तीन संदिग्ध


पुलिस अधिकारियों ने कहा, ‘पुलिस को जानकारी मिली थी कि कुछ माओवादी दंतेवाड़ा जेल में बंद कैदियों से मिलने आने वाले हैं। सूचना के बाद एक टीम गठित कर माओवादियों की गिरफ्तारी के लिए दंतेवाड़ा जेल की ओर रवाना किया गया।’ उन्होंने बताया कि पुलिस दल जब जेल के करीब पहुंचा तब तीन संदिग्ध व्यक्ति वहां से जंगल की ओर भागने लगे। बाद में पुलिस दल ने घेराबंदी कर एक संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ लिया। वहीं दो अन्य व्यक्ति जंगल की ओर भाग गए।


भीमा मंडावी की हत्या में शामिल होने का आरोप


पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए व्यक्ति की पहचान जीवन के रूप में हुई। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जीवन 20 मई, 2018 को किरन्दुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत चोलनार मार्ग पर बारूदी सुरंग विस्फोट में पुलिस वाहन को उड़ाने की घटना में शामिल था। इस घटना में पुलिस के 7 जवान शहीद हो गए थे। अधिकारियों ने बताया कि नक्सली के खिलाफ जिले के कुआकोण्डा थाना क्षेत्र के अंतर्गत श्यामगिरि के पास बीजेपी विधायक भीमा मण्डावी के वाहन को बम से उड़ाने की घटना में शामिल होने का भी आरोप है। इस घटना में विधायक मंडावी और सुरक्षा बल के 4 जवानों की मृत्यु हुई थी। उन्होंने बताया कि जीवन के खिलाफ कई अन्य नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here