हैदराबादः ट्रैफिक पुलिस का विशेष अभियान, ज्यादा शोर करने वाले बाइक से निकाल रहे साइलंसर

0
32

हैदराबाद

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में ट्रैफिक पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाली मोटरसाइकलों के खिलाफ अभियान चलाया है। राज्य की रामगुंडम ट्रैफिक पुलिस ऐसे मोटरसाइकलों से मॉडिफाइड साइलंसर निकालने का काम कर रही है जो बहुत ज्यादा शोर करती हैं। हैदराबाद पुलिस ने हालांकि इस पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि ट्रैफिक पुलिस को बाइक से साइलंसर निकालने का अधिकार नहीं है। उन्हें ज्यादा शोर करने वाली मोटरसाइकलों पर जुर्माना लगाने और उसे रीजनल ट्रांसपॉर्ट अथॉरिटी के पास भेजने का ही अधिकार है।

नागरिकों की सुविधा के लिए चलाया अभियान

रामगुंडम ट्रैफिक सर्कल इन्स्पेक्टर रमेश बाबू ने कहा, ‘बाइकर्स मॉडिफाइड साइलंसर के जरिए बहुत ज्यादा ध्वनि प्रदूषण फैलाते हैं। ऐसे में हमने एक खास अभियान चलाया है और हमारे निशाने पर खासतौर से रॉयल एनफील्ड और यामाहा जैसी मोटरसाइकलें हैं। उन्होंने कहा, ऐसे बाइकर्स को मोटरसाइकल के साथ हम पुलिस थाने ले जाते हैं। वहां हमारे मकैनिक्स उनकी बाइक से मॉडिफाइड साइलंसर निकाल लेते हैं। उन्होंने बताया कि आम नागरिकों की सुविधा के लिए हमने यह खास अभियान चलाया है।

हैदराबाद पुलिस ने कहा, साइलंसर निकालने का अधिकार नहीं

इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने बाइकर्स के लिए काउंसलिंग की भी व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि हम ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाली किसी भी हरकत के खिलाफ ऐक्शन लेने से हिचकने वाले नहीं हैं। हालांकि, हैदराबाद पुलिस ने रामगुंडम ट्रैफिक पुलिस के इस अभियान पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि पुलिस के पास बाइक से साइलंसर निकालने का कोई अधिकार नहीं है। पुलिस अधिकारी ने कहा, हम साइलंसर की आवाज को मीटर से मापते हैं और नियमों का उल्लंघन करने वाले पर हजार रुपये का जुर्माना लगाते हैं।

यह खबर अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here