गुरदासपुर: जानें, सनी देओल बनाम सुनील जाखड़ की जंग में करतारपुर क्यों है अहम?

0
10

गुरदासपुर

पंजाब में लोकसभा चुनाव में जीत का रास्‍ता करतापुर कॉरिडोर होकर जाता है। हालांकि चुनाव में विजेता की भविष्‍यवाणी करना पेचीदा हो सकता है क्‍योंकि अंतराष्‍ट्रीय सीमा से पांच किमी दूर पाकिस्‍तान में स्थित सिखों के इस पवित्र स्‍थल तक जाने के रास्‍ते को खोलने के श्रेय को लेकर राज्‍य में जैसे प्रतियोगिता सी चल रही है। सीमा पर स्थित गांवों का दौरा करने पर यह साफ नजर आता है कि श्रद्धालु नवंबर तक तैयार होने जा रहे इस कॉरिडोर के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इस कॉरिडोर के निर्माण का शिलान्‍यास पिछले साल बीजेपी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार ने किया था लेकिन डेरा बाबा नानक गुरद्वारे के आसपास रहने वाले लोगों की राय इस बात पर बंटी हुई है कि देश के बंटवारे के समय से लंबित उनकी इस मांग को किसने तेजी दी। एक तरह जहां ऐसे लोग हैं जो पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार को इसका श्रेय देते हैं वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो यह मानत हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में इस मुद्दे को उठाया था। इसी के बाद से कॉरिडोर का मुद्दा चर्चा में आया।

बंगाल: EC का ऐक्शन, प्रचार का समय कम

पंजाब के सीमाई इलाकों में करतापुर निर्णायक मुद्दा

बता दें कि भारत और विदेशों से आने वाले श्रद्धालु अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर एक ऊंचे स्‍थान पर खडे़ होकर दूरबीन से करतारपुर स्थित गुरुद्वारे के दर्शन करते हैं। पंजाब के सीमाई इलाकों में यह एक निर्णायक मुद्दा है और यह होशियारपुर में पिछले शुक्रवार को बीजेपी-शिरोमणि अकाली दल (बादल) की रैली में साफ नजर आया। पीएम मोदी ने देश के बंटवारे के समय करतारपुर गुरुद्वारे को भारत में शामिल नहीं कराने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा था।

sunny deol recalls gadar holds hand pump during roadhshow in gurdaspur
गुरदासपुर: रोडशो के दौरान सनी देओल का ‘गदर’, गिफ्ट में मिला हैंडपंप
Loading

पीएम मोदी ने सिद्धू का नाम लिए बिना कहा, ‘जब हमने करतारपुर कॉरिडोर का हल ढूंढ लिया तो कांग्रेस के दरबारी नेता पाकिस्‍तान का गुणगान करने लगे।’ बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस में जो यह जनता को समझाने में सफल रहेगा कि करतारपुर कॉरिडोर उसके प्रयास से बना है, वह गुरदासपुर में चुनाव परिणाम में बदलाव ला सकता है। करतारपुर गुरदासपुर से सटा हुआ है।

जानें, क्यों इतनी तीखी हुई बंगाल की चुनावी जंग

सनी देओल स्‍टार छवि और पीएम मोदी के सहारे

इसी को देखते हुए गुरदासपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी सनी देओल और कांग्रेस प्रत्‍याशी सुनील जाखड़ दोनों ने ही अक्‍सर डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे में मत्‍था टेकने जाते हैं। सनी देओल यहां पर अपनी स्‍टार छवि और पीएम मोदी के सहारे चुनावी मैदान में हैं, वहीं वर्तमान सांसद सुनील जाखड़ अपने काम को लेकर जनता के पास जा रहे हैं। सनी देओल जहां इस सीट पर दिवंगत सांसद विनोद खन्‍ना की कमी पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं सुनील जाखड़ उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here